Gujarat Board GSEB Solutions Class 7 Hindi पुनरावर्तन 2 Sem 1 Textbook Exercise Important Questions and Answers, Notes Pdf.
Gujarat Board Textbook Solutions Class 7 Hindi पुनरावर्तन 2 Sem 1
GSEB Solutions Class 7 पुनरावर्तन 2 Textbook Questions and Answers
1. शब्दकोश में से शब्द के अर्थ खोजिए :
(1) मंजिल (2) चाम (3) निराला (4) तरुवर (5) इरादा (6) तराना (7) भस्म (8) सूप (9) चटकाय (10) उपाधि
उत्तर :
(1) मंजिल – लक्ष्य
(2) चाम – चमड़ा
(3) निराला – अनोखा
(4) तरुवर – वृक्ष
(5) इरादा – निश्चय, विचार
(6) तराना – गीत
(7) भस्म – राख
(8) सूप – अनाज साफ करने का साधन
(9) चटकाय – खींचकर, झटके से
(10) उपाधि – पदवी
2. (अ) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
प्रश्न 1.
सभी धर्मों का सार क्या है?
उत्तर :
सभी धर्मों का सार है : दूसरों का भला करना।
प्रश्न 2.
साधु कैसा होना चाहिए?
उत्तर :
साधु सूप के जैसे स्वभाववाला होना चाहिए, जो वस्तु का सार ग्रहण कर ले और निस्सार वस्तु को छोड़ दे।
प्रश्न 3.
विक्रम साराभाई ने विज्ञान के अलावा और किन-किन क्षेत्रों में योगदान दिया?
उत्तर :
विक्रम साराभाई ने विज्ञान के अलावा कला, शिक्षा और समाजसेवा के क्षेत्रों में योगदान दिया।
प्रश्न 4.
गरीब की हाय’ के लिए कौन-सा उदाहरण दिया गया है?
उत्तर :
‘गरीब की हाय’ के लिए लुहार की धौंकनी का उदाहरण दिया गया है।
(ब) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
प्रश्न 1.
हमारे देश की विशेषता क्या है?
उत्तर :
हमारे देश में भिन्न-भिन्न रंग, रूप, पहनावेवाले और अलग-अलग भाषाएँ बोलनेवाले लोग रहते हैं। इसके बावजूद हम सब एक हैं। इस तरह विविधता में एकता ही हमारे देश की विशेषता है।
प्रश्न 2.
तुलसीदास सबसे हिल-मिलकर रहने को क्यों कहते हैं?
उत्तर :
सबसे हिल-मिलकर रहने से आपस में प्रेमभाव बढ़ता है। एकता की भावना दृढ़ होती है। लोग एक-दूसरे को सहयोग देते हैं। सबको सुख, शांति और सुरक्षा मिलती है। इसलिए तुलसीदास सबसे हिल-मिलकर रहने को कहते हैं।
प्रश्न 3.
विक्रम साराभाई के प्रयासों से अहमदाबाद में कौन-कौन-सी संस्थाएँ प्रारंभ हुईं?
उत्तर :
विक्रम साराभाई के प्रयासों से अहमदाबाद में निम्नलिखित संस्थाएँ प्रारंभ
(1) भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला ।
(2) टेक्स्टाइल इंडस्ट्रीज रिसर्च एसोसियेशन ।
(3) लोकविज्ञान केन्द्र एवं नेहरू विकास संस्थान।
प्रश्न 4.
माला में कौन-कौन-से फूल एकरूप हुए हैं?
उत्तर :
माला में बेला (मोगरा), गुलाब, जूही, चंपा, चमेली आदि फूल मिलकर एकरूप हुए हैं।
3. निम्नलिखित परिच्छेद में उचित विरामचिह्न लगाइए :
इस पर जीर्णधन बोला अरे सत्यवादी सेठ यदि बाज तेरे लड़के को उठाकर नहीं ले जा सकता है तो मेरी हजार भार की तुला को चूहे कैसे खा सकते हैं अगर तू अपने बेटे को चाहता है तो पहले मुझे मेरा तराजू वापस कर दे।
उत्तर :
इस पर जीर्णधन बोला, “अरे ! सत्यवादी सेठ, यदि बाज तेरे लड़के को उठाकर नहीं ले जा सकता, तो मेरी हजार भार की तुला को चूहे कैसे खा सकते हैं? अगर तू अपने बेटे को चाहता है, तो पहले मुझे मेरा तराजू वापस कर दे।”
4. शब्दों को उचित क्रम में रखकर अर्थपूर्ण वाक्य बनाइए :
(1) नदी हम बैठे के थे किनारे ।
(2) ऊपर हैं के पेड़ बंदर कितने?
(3) वणिक रहता एक था किसी नगर में।
(4) दो इनका कर हुआ माल-सामान लूटा इन्हें वापस ।
(5) दुनिया करती थी सारी इज्जत उनकी।
उत्तर :
(1) हम नदी के किनारे बैठे थे।
(2) पेड़ के ऊपर कितने बंदर हैं?
(3) किसी नगर में एक वणिक रहता था।
(4) इनका लूटा हुआ माल-सामान इन्हें वापस कर दो।
(5) सारी दुनिया उनकी इज्जत करती थी।
5. नीचे दिए गए वाक्यों में रेखांकित शब्दों के लिंग-परिवर्तन करके विधान फिर से लिखिए :
(1) आज शिक्षक निलेश से कुछ बात कर रहे थे।
(2) वह लेखक बनना चाहता है।
(3) नौकर आज बहुत ही देर से आया।
(4) नये डॉक्टर बहुत अच्छे हैं।
(5) लड़के क्रिकेट खेल रहे हैं।
उत्तर :
(1) आज शिक्षिका निलेश से कुछ बात कर रही थीं।
(2) वह लेखिका बनना चाहती है।
(3) नौकरानी आज बहुत ही देर से आई।
(4) नयी डॉक्टरनी बहुत अच्छी हैं।
(5) लड़कियाँ क्रिकेट खेल रही हैं।