GSEB Class 10 Social Science Important Questions Chapter 18 मूल्यवृद्धि और ग्राहक जागृति

Gujarat Board GSEB Class 10 Social Science Important Questions Chapter 18 मूल्यवृद्धि और ग्राहक जागृति Important Questions and Answers.

GSEB Class 10 Social Science Important Questions Chapter 18 मूल्यवृद्धि और ग्राहक जागृति

निम्नलिखित विधानों के कारण स्पष्ट कीजिए:

प्रश्न 1.
ग्राहक सुरक्षा को स्वस्थ समाज की रचना का आधार माना जाता है ।
उत्तर:
ग्राहकों को मात्र वस्तुओं या सेवाओं की क्रय-विक्रय की जानकारी के बाद स्वयं ने आरोग्य और सुरक्षा का ज्ञान भी होना चाहिये । हल्की गुणवत्तावाली, बनावटी, मिलावट युक्त खाद्य पदार्थों से अनेक रोगों और पोषणक्षम आहार के अभाव में स्वास्थ्य को नुकसान होता है । इस लिये ग्राहक पोषणक्षम और सुरक्षित आहार की ओर जागृत रहे और अधिक आग्रही बने, यह ग्राहक जागृति का उद्देश्य है ।

कम तोलमाप, मिलावट और बनावट जैसी भ्रष्टाचारी प्रवृत्तियाँ समाज के नैतिक मूल्यों को नीचे लाती है । समाज के विविध वर्गों के बीच अविश्वास पैदा होता है । लेन-देन के झगड़े, नैतिक मूल्यों के ह्रास के कारण समाज को नुकसान होता है । इसलिए ग्राहक सुरक्षा को स्वस्थ समाज की रचना आधार माना जाता है ।

प्रश्न 2.
भ्रष्टाचारी अनैतिक तरीकों से समाज का नैतिक स्तर नीचा गिरता है ।
उत्तर:
बाजार में मिलती वैविध्यपूर्ण अनेक वस्तुओं की जानकारी के अभाव से ग्राहक वस्तु की सही पसंदगी में भूल करता है और अपने खर्चे का पूरा बदला प्राप्त नहीं कर सकता । उसका धन व्यर्थ जाता है और धोखाधड़ी का अफसोस करता है । हलकी वस्तुओं, बनावटी, मिलावटी, हल्की गुणवत्तावाली खाद्यवस्तुओं को खरीदकर अनेक रोगों को आमंत्रण देता है, जिससे स्वास्थ्य को नुकसान होता है । तोलमाप, मिलावट और बनावटी, धोखाधड़ी, मूल्यों में लूटपात और भ्रष्टाचारी अनैतिक तरीकों से समाज का नैतिक स्तर नीचा जाता है ।

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प्रश्न 3.
भारत में भाववृद्धि में उचित स्थिरता आर्थिक विकास की पूर्वशर्त है ।
उत्तर:
भारत की अनेक समस्याओं में से एक मुख्य समस्या भाववृद्धि है । भारतीय आयोजन का मुख्य उद्देश्य भाव स्थिरता के साथ तेजी से आर्थिक विकास करना है । अर्थतंत्र में जब भी सभी उत्तरदायित्वों और अनेक लाभों में एक साथ उच्च दर से वृद्धि होती है जिससे भाव वृद्धि की समस्या घटी है । भावों में होनेवाली बड़ी उथल-पुथल खर्च, आवक और उत्पादन के साधनों के मूल्य गणना को अस्तव्यस्त करने अर्थतंत्र में गंभीर असमतुला का सर्जन करते हैं । इस प्रकार भाववृद्धि में उचित स्थिरता आर्थिक विकास की पूर्वशर्त है ।

प्रश्न 4.
ग्राहक प्रस्तुतीकरण कर सकता है ।
उत्तर:
ग्राहकों के हितों के रक्षण तथा उनके हितों के संबंध में उचित स्थान पर अपने विचारों की अभिव्यक्ति करे । ऐसी व्यवस्था हो जिसमें ग्राहक के कल्याण के संबंध में अलग मंडल, चर्चाओं में प्रतिनिधित्व करने के अधिकार का समावेश होता है । ग्राहक गेर राजकीय रूप तथा अन्य संस्थाओं द्वारा कलने में आयी गई अलग समितियों में ग्राहक संबंधी विषयों पर प्रतिनिधित्व दे सकते

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर संक्षिप्त में दीजिए:

प्रश्न 1.
ISO संस्था की संक्षिप्त जानकारी दीजिए ।
उत्तर:
ISO की स्थापना ई.स. 1947 में हुई थी । इसका मुख्यालय ‘जीनेवा’ में है ।

  • इसका कार्य अंतर्राष्ट्रीय समझौते के अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता का प्रमाणपत्र उत्पादकों तथा संस्थाओं को प्रदान करती है ।
  • ISO-14000 श्रेणी पर्यावरण व्यवस्थापन पद्धति के लिए इन्टरनेशनल ओर्गेनाईजेशन द्वारा दिया जाता है, जो उच्च गुणवत्ता की ऑफिस या संस्था का प्रमाणपत्र है ।

प्रश्न 2.
सार्वजनिक वितरण प्रणाली क्या है ? समझाइए ।
उत्तर:
सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा ‘उचित मूल्य की दुकानों’ द्वारा नियमित, अच्छी गुणवत्तावाला माल, निश्चित मात्रा में राहत दर पर अनाज और अन्य वस्तुएँ दी जाती है जिससे गरीब ग्राहकों को खुले बाजार में अधिक भाव लेने, हल्की वस्तुओं की गुणवत्ता, कम मात्रा में मिलती चीजवस्तुओं द्वारा होते शोषण से बचाती है । व्यापारी के भ्रष्ट तरीकों के विरुद्ध सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा नियंत्रण रहता है ।

प्रश्न 3.
ग्राहक का सूचना प्राप्त करने का अधिकार समझाइए ।
उत्तर:
ग्राहक को माल और सेवा की गुणवत्ता, जत्था, क्षमता, शुद्धता, स्तर, उपयोग, किमत आदि बातों की सूचना होनी चाहिए, जिससे वे व्यापारियों की बाजार में गलत पद्धतियों और भ्रष्ट तरीकों से बच सके । इस सूचना प्राप्त करने के अधिकार द्वारा ग्राहक होशियारी और जिम्मेदारीपूर्ण व्यवहार करने को प्रेरित होता है । ग्राहक को सूचना लेबल से, पेकिंग से, सार्वजनिक खबर से, मूल्यपत्रकों, सरकारी सार्वजनिक खबरों और प्रतिवेदन से मिलती रहती है ।

प्रश्न 4.
भाववृद्धि का पूँजी निवेश पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
उत्तर:
भाववृद्धि से उत्पादन खर्च में भी वृद्धि होती है । लेकिन उत्पादन खर्च में वृद्धि भाववृद्धि से कम होने से लाभ बढ़ता है । जिससे नये पूँजी निवेश करने का प्रोत्साहन मिलता है । भाववृद्धि के कारण विलासीत की वस्तुओं पर पूँजी निवेश अधिक बढ़ता है ।

प्रश्न 5.
अर्थतंत्र में वित्त की पूर्ति में वृद्धि किस तरह होती है ?
उत्तर:
अर्थतंत्र में वित्त की पूर्ति में तीन तरह से वृद्धि होती है :

  1. नयी मुद्रा के सर्जन द्वारा
  2. वित्त के चलन वेग में वृद्धि अर्थात् बाजार में वित्त की लेन-देन बढ़े ।
  3. शाख विस्तरण की नीति द्वारा लोन पर ब्याजदर घटाकर ।

प्रश्न 6.
भाववृद्धि को रोकने के वित्तिय उपाय संक्षिप्त में लिखिए ।
उत्तर:
भाववृद्धि के दौरान भारत की मध्यस्थ बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) अर्थव्यवस्था में वित्त की आपूर्ति कम कर देती है । जिससे लोगों की व्यय करने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगता है । जिससे वस्तु की माँग घटने के कारण क्रमश: वस्तु की कीमत में कमी होती है । बैंक ऋणनीति पर नियंत्रण करती है । ब्याज की ऊँची दर होने से पूँजी निवेश पर विपरीत प्रभाव पड़ता है । सट्टालक्षी प्रवृत्तियों के लिये पूँजी निवेश कम हो जिससे संग्रहखोरी, कालाबाजारी की प्रवृत्तियाँ समजी है । बैंक दर में वृद्धि, सरकारी जमानतों के विक्रय द्वारा कितने प्रवाह को अंकुश में रखने का प्रयास करता है ।

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प्रश्न 7.
ग्राहक शिक्षण के अधिकार की संक्षिप्त में जानकारी दीजिए ।
उत्तर:
जीवनभर एक जानकार ग्राहक बनने के लिये सभी जानकारियाँ और कौशल प्राप्त करने का अधिकार । ग्रामीण ग्राहकों में शोषण के लिये अज्ञानता और जागृति का अभाव विशेष रूप से उत्तरदायी है । उन्हें वस्तुओं तथा उनके अधिकारों के विषय में जानकारी मिलनी चाहिये और उनका उपयोग करना चाहिये । इस तरह का ज्ञान देना चाहिये । तभी ग्राहकों का शोषण और धोखाधडी से रक्षण हो सकेगा ।

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो वाक्यों में दीजिए:

प्रश्न 1.
राजकोषीय नीति किसे कहते हैं ?
उत्तर:
राजकोषीय नीति अर्थात् सरकार की सार्वजनिक आय-व्यय, कर और ऋण की नीति ।

प्रश्न 2.
सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सफलता का आधार क्या है ?
उत्तर:
इस व्यवस्था की सफलता का आधार अनाज वितरण और बिक्री की व्यवस्था के लिए कुशल और कार्यक्षम प्रशासन तंत्र, पारदर्शी और प्रमाणिक दुकाने होती है ।

प्रश्न 3.
सार्वजनिक वितरण व्यवस्था में किसको लाभ प्राप्त होता है ?
उत्तर:
सार्वजनिक वितरण व्यवस्था से गरीबी रेखा के नीचे जीवन जीनेवाले लोगों (BPL) और कम आयवाले लोगों को लाभ दिया जाता है ।

प्रश्न 4.
प्रिवेन्शन ऑफ एन्टिसोशीयल एक्टिविटीज (Pasa) क्यों लाया गया ?
उत्तर:
Pasa कानून संग्रहखोरी, कालाबाजारी, सट्टाखोरी को रोकने के लिए लाया गया ।

प्रश्न 5.
सरकार ने किन-किन वस्तुओं के भावमूल्य निर्धारणतंत्र के तहत किये है ?
उत्तर:
सरकार ने प्याज, चावल, कपास, खाद्यतेल, सिमेन्ट, पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, केरोसीन, चीनी, एल्युमिनियम, लोहा-फौलाद, रेलवेनूर आदि के भाव मूल्य निर्धारण तंत्र के तहत निश्चित किये है । 6. ग्राहक का शोषण क्यों होता है ? उत्तर : ग्राहक को बाजार और वस्तुओं संबंधी संपूर्ण जानकारी और ज्ञान नहीं होने से वह उत्पादकों और बिचोलियों से विविध तरह
से शोषित होता है ।

प्रश्न 7.
ECO का मार्क किन वस्तुओं पर लगता है ? ।
उत्तर:
ECO का मार्क साबुन, डिटरजेन्ट, कागज, लुब्रिकेटिंग ओईल पेकेट, मटीरीयल, रंगरसायनों, पावडरकोटिंग, बेटरी, सौंदर्यप्रसाधनों, लकड़ी के स्थान पर उपयोग में आनेवाली वस्तुओं, चमड़े और प्लास्टिक की वस्तुओं पर लगता है ।

प्रश्न 8.
वुलमार्क किन वस्तुओं पर लगता है ?
उत्तर:
ऊन की बनावटों और पोशाकों पर वुलमार्क लगता है ।

प्रश्न 9.
MPO मार्क किस पर लगाया जाता है ?
उत्तर:
MPO मार्क माँस-मटन की उत्पादों और उनसे बनी बनावटों पर लगाया जाता है ।

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प्रश्न 10.
FPO मार्क किस पर लगाया जाता है ?
उत्तर:
FPO मार्क जाम, फ्रूट, ज्यूस, स्केवेरा, केन या टिन में पेक की हुई फलों और सब्जियों के उत्पादक वस्तुओं पर लगता है ।

प्रश्न 11.
‘एगमार्क’ चिह्न किस कानून के तहत लगाया जाता है ?
उत्तर:
एगमार्क का चिह्न खेतीबाड़ी उत्पन्न बाजार कानून, 1937 के तहत लगाया जाता है ।

प्रश्न 12.
भारत सरकार ने वस्तुओं की गुणवत्ता के लिए किस संस्था की स्थापना की ? और कब ?
उत्तर:
भारत सरकार ने गुणवत्ता का नियमन करने के लिए ई.स. 1947 में ISI’ संस्था की स्थापना की थी ।

प्रश्न 13.
सोने की वस्तुओं की शुद्धता का BIS मार्क का उदाहरण दीजिए ।
उत्तर:
916 अर्थात् 22 केरेट सोने की शुद्धता दर्शाते मार्के के साथ ‘होलमार्क’ के केन्द्र में J लोगो लगाया जाता है ।

प्रश्न 14.
ISO संस्था क्या कार्य करती है ?
उत्तर:
अंतर्राष्ट्रीय समझौते के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय गुणवत्ता का प्रमाणपत्र उत्पादन इकाइयों तथा संस्थाओं को देती है ।

प्रश्न 15.
CAC क्या कार्य करती है ?
उत्तर:
यह अंतर्राष्ट्रीय खाद्य पदार्थों को प्रमाणित करने का कार्य करती है ।

प्रश्न 16.
CAC की स्थापना किसने की थी ? और कब ?
उत्तर:
सन् 1963 में FAO और WHO ने CAC की स्थापना की थी ।

प्रश्न 17.
CAC के अधीन रहकर भारत में कार्य कौन करता है ?
उत्तर:
भारत का ‘डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसीस’ करता है ।

प्रश्न 18.
ग्राहक सुरक्षा संबंधी भारत की और गुजरात राज्य की हेल्पलाईन नंबर क्या है ?
उत्तर:
गुजरात राज्य के हेल्पलाईन टोल फ्री नंबर 1800-233-0222 और भारत की (राष्ट्रीय स्तर) हेल्पलाइन नंबर 1800-114000

प्रश्न 19.
ग्राहक मंडली कौन-सी ग्राहक जागृति की पत्रिकाएँ प्रकाशित करती है ?
उत्तर:
ग्राहक मण्डलों और संस्थाओं द्वारा ‘ग्राहक सुरक्षा’, ‘दी कन्ज्यूमर’, ‘ग्राहक मंच’ जैसी मासिक, द्विमासिक मेगेजिने और सामयिक प्रकाशित करके ग्राहक जागृति लायी जाती है ।

प्रश्न 20.
‘जिला मुफ्त कानूनी’ सेवा किसे प्राप्त होती है ?
उत्तर:
बी.पी.एल., सीनियर सीटीजन और विकलांग व्यक्तियों को ‘जिला मुफ्त कानूनी सेवा’ मार्गदर्शन कानूनी सहायता, वकील की मुफ्त सेवा दी जाती है ।

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प्रश्न 21.
राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग में शिकायत दर्ज करने से पूर्व कितनी राशि जमा करवानी होती है ?
उत्तर:
मुआवजे की राशि का 50% अथवा रु. 50,000 दोनों में से जो कम हो ।

प्रश्न 22.
सर्वप्रथम ग्राहक अधिकारों की घोषणा कब और किसने की थी ?
उत्तर:
अमेरिकन राष्ट्रपति जॉन केनेडी ने अमेरिकन संसद में सर्वप्रथम 15 मार्च, 1962 के दिन ग्राहक के चार अधिकार दिये ।

प्रश्न 23.
16 अप्रैल, 1985 में आठ मानव अधिकारों की घोषणा किसने की थी ?
उत्तर:
युनाइटेड नेशन्स गाईडलाइन्स कोर कन्ज्यूमर्स प्रोडेक्शन ने 16 अप्रैल, 1985 में आठ ग्राहक अधिकारों की घोषणा की थी ।

प्रश्न 24.
गुजरात में ग्राहक सुरक्षा अधिनियम कब लागू किया ?
उत्तर:
गुजरात सरकार ने 18 फरवरी, 1988 के दिन ग्राहक सुरक्षा अधिनियम लागू किया ।

प्रश्न 25.
भारत में सर्वप्रथम ग्राहक सुरक्षा की जानकारी किससे मिलती है ?
उत्तर:
कौटिल्य के अर्थशास्त्र में उद्योगों, व्यापार द्वारा ग्राहकों के साथ होते दुर्व्यवहार और शोषण का वर्णन मिलता है, जिसमें तोलमाप और मिलावट और बनावटीपन के लिए दण्ड के प्रावधान का उल्लेख मिलता है ।

प्रश्न 26.
ऊँची जनसंख्या वृद्धि दर मूल्यवृद्धि का कारण कैसे बनती है ?
उत्तर:
देश की जनसंख्या में हुई तीव्र वृद्धि चीज-वस्तुओं और सेवाओं की माँग बढ़ाती है, माँग-पूर्ति की स्थिति का असंतुलन बढ़ता हैं । वस्तु की कमी सर्जित होने से मूल्यवृद्धि जन्मती है ।

प्रश्न 27.
भाव (मूल्य) वृद्धि के मुख्य दो कारक कौन-से है ? ।
उत्तर:

  1. अर्थव्यवस्था में चीज-वस्तुओं और सेवाओं के कुल उत्पादन और पूर्ति में तात्कालिक वृद्धि न हो सकने के कारण ।
  2. उसके सामने देश की कुल माँग में तीव्रता से वृद्धि होने के कारण भावों में लगातार वृद्धि होती रहती है ।

प्रश्न 28.
शिकायत निवारण का अधिकार क्या है ?
उत्तर:
व्यापारी की अनुचित प्रणालियों तथा ग्राहक के अनैतिक शोषण का शिकायतों का निवारण और सच्ची और योग्य शिकायतों को सुयोग्य रीति से सुलझाने के अधिकार का समावेश होता है ।

निम्नलिखित विषयों पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए:

प्रश्न 1.
ग्राहक जागृति | ग्राहक सुरक्षा (जागो ग्राहक जागो) :
उत्तर:
आज प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी तरह ग्राहक है । बाजार में समान लक्षणोंवाली और असंख्य ब्रान्ड की वस्तुएँ मिलती है ।

  • वस्तुओं की विविधता और विकल्पोंवाली अनेक उपयोगवाली वस्तुओं के संबंध में अनपढ़ और अजागृत ग्राहकों को संपूर्ण ज्ञान या जानकारी नहीं होती है ।
  • उत्पादक और ग्राहकों के बीच अनेक बिचोलिये ग्राहकों का विविध रूप से शोषण होने लगा है ।
  • ग्राहक जो वस्तु माल और सेवा वित या बदला चुकाकर खरीदे वह निश्चित गुणवत्ता, वजन और उचित मूल्य पर प्राप्त कर सके ऐसी व्यवस्था को ग्राहक सुरक्षा कहते हैं । ग्राहक सुरक्षा ग्राहक जागृति का संकल्प है ।

प्रश्न 2.
कोडेक्ष एलीमेन्टरीयल कमिशन (CAC) :
उत्तर:
खाद्य पदार्थों से संलग्न यह अंतर्राष्ट्रीय संस्था है ।

  • इसमें अंतर्राष्ट्रीय खाद्य पदार्थों का प्रमाणित करने का कार्य होता है ।
  • इस कमीशन की स्थापना 1963 में ‘खाद्य तथा कृषि संगठन (FAO) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)’ द्वारा की गयी थी।
  • इसका मुख्यालय इटली की राजधानी रोम में है ।
  • दूध, दूध की बनावटों, माँस, मछली, खाद्य पदार्थों के उत्पादनों को प्रमाणित करने का कार्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापारनीति नियमों का कार्य यह संस्था करती है ।
  • भारत में CAC के संपर्क में रहकर कार्य भारत की ‘डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसीज’ करती है ।

प्रश्न 3.
प्रस्तुतीकरण का अधिकार :
उत्तर:
ग्राहक के हितों और अधिकारों की रक्षा करने तथा ग्राहक की शिकायतों तथा हितों संबंधी उचित स्तर पर प्रस्तुती करनी तथा अंत में उस पर उचित विचार करने में आये ऐसी व्यवस्था उत्पन्न करनी और ग्राहकों के कल्याण संबंधी विचार हाथ में लेने के लिए ग्राहकों के गैरराजनैतिक, बिनसंघाकीय स्तर पर ग्राहक मंडलों की रचना की जाये और उसमें ग्राहकों के प्रतिनिधियों को स्थान देकर उनकी शिकायतों को सुनने की व्यवस्था उत्पन्न करने का कानून के तहत प्रावधान किया गया है ।

प्रश्न 4.
भाववृद्धि का पूँजी निवेश पर नियंत्रण :
उत्तर:
उत्पादन खर्च में होती वृद्धि भाववृद्धि से कम होने से लाभ बढ़ता है । जिससे नया पूँजी निवेश करने का प्रोत्साहन मिलता बिनजरुरी और मौज-शोक की वस्तुओं पर पूँजी निवेश घटे इसके लिए लायसन्स या परवाना पद्धति लागू करती है और उत्पादकीय स्वरूप में कृषि उत्पादनों और औद्योगिक उत्पादन बढ़े ऐसे पूँजीनिवेश को प्रोत्साहन देती है (सरकार) । सट्टाकीय पूँजीनिवेश घटे, आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन बढ़े, उत्पादन शक्ति बढ़े ऐसे प्रोत्साहक कदम उठाने चाहिए, ब्याज की दर बढ़ाकर बचत वृत्ति को प्रोत्साहित करके पूँजी सर्जन बढ़े ऐसे प्रयत्न करने चाहिए ।

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प्रश्न 5.
राजकोषीय उपाय:
उत्तर:
राजकोषीय नीति अर्थात् सरकार की आय-खर्च की नीति, कर और ऋण की नीति ।
1. सरकार अपने खर्च में संभव हो तब तक कमी करके देश के कुल खर्च में कमी करके पूँजी घटाएगी । जिन योजनाओं पर अधिक खर्च हो और उन्हें तात्कालिक मुलतवी करती है । प्रशासनिक खर्च में मितव्ययीत और बिन जरुरी खर्च में कमी करती है ।

2. कर की नीति के तहत सरकार भाव बढ़े तब लोगों के पास के खर्च खर्चपात्र रकम की पूर्ति घटे इस उद्देश्य से चालू करो में वृद्धि करती है । आयकर, कंपनीकर, संपत्ति कर आदि में वृद्धि करती है । निर्यातों पर नियंत्रण लगाया जाता है और आयातों पर ऊँची दर से चूँगी कर लगाकर आयातित वस्तु को महँगा किया जाता है ।।

3. सार्वजनिक ऋण नीति : सार्वजनिक ऋण की नीति अनुसार सरकार लोन बढ़ाकर, अनिवार्य बचत योजना जैसी स्कीम लाकर समाज में हुए कुल खर्च को मर्यादित करने का प्रयास करती है, बचतों को प्रोत्साहन देने के विविध प्रोत्साहकीय कदम उठाती है, सार्वजनिक कर की मात्रा घटाती है । सरकार सबसीडी में कमी, प्रत्यक्ष करो की मात्रा बढ़े, श्रीमंत वर्ग की वस्तुओं पर कर ऊँची दर पर लादकर उनका उत्पादन घटता है और आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन बढ़ता है ।

पूरा नाम लिखो:
1. ISI – इण्डियन स्टान्डर्ड इन्स्टिट्युट
2. BIS – ब्यूरो ऑफ इन्डियन स्टार्डस
3. DMI – मार्केटिंग इन्टेलिजेन्ट डिपार्टमेन्ट
4. HACCP – हेजार्ड एनालीसिस एण्ड क्रीटीकल कंट्रोल पोइन्ट
5. ISO – इन्टरनेशनल स्टान्डर्डाइजेशन ऑर्गेनाइजेशन
6. CAC – कोडेक्ष एलीमेन्टरीयस कमिशन
7. FAO – खाद्य तथा कृषि संगठन
8. WHO – वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन
9. PDS – सार्वजनिक वितरण प्रणाली

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर सही विकल्प चुनकर दीजिए:

प्रश्न 1.
सरकार द्वारा किन पेदाइशों के मूल्य निर्धारित होते है ?
(A) शाकभाजी
(B) डॉक्टरी उपचार
(C) पेट्रोल-डीजल
(D) होटल में खाना
उत्तर:
(C) पेट्रोल-डीजल

प्रश्न 2.
भारत में सार्वजनिक वितरण प्रणाली का आरंभ कब हुआ ?
(A) 1951
(B) 1972
(C) 1980
(D) 1977
उत्तर:
(D) 1977

प्रश्न 3.
भारत में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) की कितनी दुकाने है ?
(A) 9.24 लाख
(B) 2.49 लाख
(C) 4.29 लाख
(D) 4.92 लाख
उत्तर:
(D) 4.92 लाख

प्रश्न 4.
‘आवश्यक चीजवस्तुओं की धारा’ कब पास की गयी ?
(A) 1947
(B) 1955
(C) 1963
(D) 1973
उत्तर:
(B) 1955

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प्रश्न 5.
संग्रहखोरी, कालाबाजारी, सट्टाखोरी को रोकने के लिए कौन-सा कानून बनाया गया ?
(A) ISI
(B) BSI
(C) CAC
(D) Pasa
उत्तर:
(D) Pasa

प्रश्न 6.
प्रक्रिया द्वारा निर्मित खुराकों के उत्पादन कौन-सा मार्क लगाते है ?
(A) ISI
(B) एगमार्क
(C) MPO
(D) HACCP
उत्तर:
(D) HACCP

प्रश्न 7.
मांस-मटन की वस्तुओं पर कौन-सा मार्क लगता है ?
(A) ISI
(B) वुलमार्क
(C) HACCP
(D) MPO
उत्तर:
(D) MPO

प्रश्न 8.
भारत में कृषि आधारित पेदाईशों पर कौन-सा मार्क लगता है ?
(A) एगमार्क
(B) BSI
(C) CAC
(D) DMI
उत्तर:
(A) एगमार्क

प्रश्न 9.
‘एगमार्क’ के चिह्न का कानून कब अमल में आया ?
(A) 1937
(B) 1963
(C) 1947
(D) 1961
उत्तर:
(A) 1937

प्रश्न 10.
एगमार्क का चिह्न कौन-सी संस्था देती है ?
(A) ISI
(B) BIS
(C) DMI
(D) CAC
उत्तर:
(C) DMI

प्रश्न 11.
‘BIS’ संस्था की स्थापना कब हुई थी ?
(A) 1947
(B) 1963
(C) 1971
(D) 1986
उत्तर:
(D) 1986

प्रश्न 12.
सोने की वस्तुओं पर कौन-सा मार्क लगाया जाता है ?
(A) वुलमार्क
(B) ISI
(C) FPO
(D) होलमार्क
उत्तर:
(D) होलमार्क

प्रश्न 13.
होलमार्क का लोगो क्या है ?
(A) P
(B) J
(C) A
(D) C
उत्तर:
(B) J

प्रश्न 14.
ISO की स्थापना कब की गयी थी ?
(A) 1947
(B) 1963
(C) 1937
(D) 1973
उत्तर:
(A) 1947

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प्रश्न 15.
ISO का मुख्यालय कहाँ पर है ?
(A) रोम
(B) टोक्यो
(C) न्यूयोर्क
(D) जीनेवा
उत्तर:
(D) जीनेवा

प्रश्न 16.
CAC की स्थापना कब की गयी ?
(A) 1947
(B) 1963
(C) 1960
(D) 1986
उत्तर:
(B) 1963

प्रश्न 17.
CAC का मुख्यालय कहाँ पर है ?
(A) जिनेवा
(B) दिल्ली
(C) पेरिस
(D) रोम
उत्तर:
(D) रोम

प्रश्न 18.
देश में कितने राज्य उपभोक्त आयोग है ?
(A) 25
(B) 29
(C) 32
(D) 35
उत्तर:
(D) 35

प्रश्न 19.
राज्य उपभोक्ता आयोग में कितनी राशि तक के दावे किये जा सकते है ?
(A) 5 लाख से 20 लाख
(B) 20 लाख से 1 करोड़
(C) एक करोड़ से अधिक
(D) 10 लाख से 1 करोड़
उत्तर:
(B) 20 लाख से 1 करोड़

प्रश्न 20.
राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग में विन्तम सदस्यों की बेंच होती है ?
(A) 2
(B) 3
(C) 5
(D) 10
उत्तर:
(C) 5

प्रश्न 21.
राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग आवेदन के ………………………………. दिनों में समाधान करती है ?
(A) 10
(B) 30
(C) 60
(D) 90
उत्तर:
(D) 90

प्रश्न 22.
राष्ट्रीय ग्राहक सुरक्षा कानून कब पास किया गया ?
(A) 1951
(B) 1962
(C) 1975
(D) 1986
उत्तर:
(D) 1986

प्रश्न 23.
भारत में कितने जिला फोरम है ?
(A) 500
(B) 450
(C) 550
(D) 571
उत्तर:
(D) 571

प्रश्न 24.
जिला उपभोक्ता आयोग में कितनी राशि तक के दावे पेश कर सकते है ?
(A) 20 लाख्न
(B) 20 लाख से 50 लान
(C) 1 करोड
(D) 20 लाख से 1 करोड
उत्तर:
(A) 20 लाख्न

प्रश्न 25.
अमेरिका के राष्ट्रपति ज्हॉन केनेडी ने अमेरिकन संसद में ग्राहकों के कितने अधिकार पेश किये ?
(A) 2
(B) 4
(C) 10
(D) 12
उत्तर:
(B) 4

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प्रश्न 26.
‘कंज्यूमर्स इन्टरनेशनल संस्था’ ने ग्राहकों के चार अधिकारों की घोषणा कब की थी ?
(A) 15 मार्च, 1962
(B) 15 मार्च, 1983
(C) 16 अप्रैल, 1985
(D) 24 दिसम्बर, 1986
उत्तर:
(B) 15 मार्च, 1983

प्रश्न 27.
ग्राहक सुरक्षा अधिनियम, 1986 के आधार पर भारत में किस दिन ‘राष्ट्रीय ग्राहक अधिकार’ दिन कब मनाया जाता है ?
(A) 15 मार्च
(B) 24 दिसंबर
(C) 1 अप्रैल
(D) 31 मार्च
उत्तर:
(B) 24 दिसंबर

प्रश्न 28.
गुजरात सरकार ने किस दिन ग्राहक सुरक्षा अधिनियम, 1986 लागू किया ?
(A) 15 मार्च, 1986
(B) 24 दिसम्बर, 1986
(C) 18 फरवरी, 1988
(D) 1 अप्रैल, 1990
उत्तर:
(C) 18 फरवरी, 1988

प्रश्न 29.
ग्राहक सुरक्षा धारा में कब सुधार/परिवर्तन किया गया ?
(A) 1993
(B) 1999
(C) 2002
(D) A और C
उत्तर:
(D) A और C

प्रश्न 30.
भारत की किस दर से जनसंख्या बढ़ती है ?
(A) 1.3%
(B) 1.9%
(C) 2.1%
(D) 1.5%
उत्तर:
(B) 1.9%

प्रश्न 31.
कितनी जनसंख्या वृद्धि दर देश के लिए लाभदायक होती है ?
(A) 1.9%
(B) 2.1%
(C) 3%
(D) 3.2%
उत्तर:
(C) 3%

सही जोड़े मिलाइए:

1.

विभाग-A (ग्राहक सुरक्षा कानून) विभाग-B (तारीख)
1. अमेरिका की संसद (अ) 24 दिसम्बर, 1986
2. कन्ज्यूमर्स इन्टरनेशनल (ब) 15 मार्च, 1962
3. संयुक्त राष्ट्र (क) 16 अप्रैल, 1955
4.  भारत के राष्ट्रपति (ड) 18 फरवरी, 1988
5. गुजरात (य) 15 मार्च, 1983

उत्तर:

विभाग-A (ग्राहक सुरक्षा कानून) विभाग-B (तारीख)
1. अमेरिका की संसद (ब) 15 मार्च, 1962
2. कन्ज्यूमर्स इन्टरनेशनल (य) 15 मार्च, 1983
3. संयुक्त राष्ट्र (क) 16 अप्रैल, 1955
4.  भारत के राष्ट्रपति (अ) 24 दिसम्बर, 1986
5. गुजरात (ड) 18 फरवरी, 1988

2.

विभाग-A विभाग-B
1. ISO (अ) 1963
2. CAC (ब) 1947
3. BSI (क) 1986
4. DMI (ड) 1967

उत्तर:

विभाग-A विभाग-B
1. ISO (ब) 1947
2. CAC (अ) 1963
3. BSI (क) 1986
4. DMI (ड) 1967

3.

विभाग-A विभाग-B
1. उपयोगी वस्तुएँ (अ) ISI
2. खाद्य पदार्थ (ब) एगमार्क
3. सोने की वस्तुएँ (क) होलमार्क
4. ऊनी वस्तुएँ/पोशाक (ड) दुलमार्क
5. प्रक्रिया से तैयार वस्तुएँ (य) HACCP
6. मांस-मटन की वस्तुएँ (र) MPO

उत्तर:

विभाग-A विभाग-B
1. उपयोगी वस्तुएँ (अ) ISI
2. खाद्य पदार्थ (ब) एगमार्क
3. सोने की वस्तुएँ (क) होलमार्क
4. ऊनी वस्तुएँ/पोशाक (ड) दुलमार्क
5. प्रक्रिया से तैयार वस्तुएँ (य) HACCP
6. मांस-मटन की वस्तुएँ (र) MPO

उचित शब्दों द्वारा रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए:

1. वर्तमान में प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी तरह …….. है ।
उत्तर:
(ग्राहक)

2. ECO का मार्क ………………… संस्था देती है ।
उत्तर:
(ISI)

3. HACCP मार्क ……………. द्वारा दिया जाता है ।
उत्तर:
(BIS)

4. ऊन की बनावटों के लिए ……………. मार्क लगाया जाता है ।
उत्तर:
(वुलमार्क)

5. खाद्य/कृषि आधारित वस्तुओं की शिकायत ग्राहक ………….. के कार्यालय में कर सकता है ।
उत्तर:
(BIS)

GSEB Class 10 Social Science Important Questions Chapter 18 मूल्यवृद्धि और ग्राहक जागृति

6. ISO-14000 श्रेणी …………… के लिए इन्टरनेशनल ऑर्गेनाईजेशन द्वारा दिया जाता है ।
उत्तर:
(पर्यावरण व्यवस्थापन पद्धति)

7. FAO और WHO ने ……………. की स्थापना की थी ।
उत्तर:
(CAC)

8. जिला फोरम से असंतुष्ट व्यक्ति को …………… दिनों के अंदर राज्य उपभोक्ता आयोग में दावा करने का अधिकार है ।
उत्तर:
(30)

9. राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग में ……………… से अधिक राशि के दावों की सुनवाई होती है ।
उत्तर:
(1 करोड़)

10. जिला फोरम में दावा करने से पूर्व ………… रु. रकम जमा करवानी होती है ।
उत्तर:
(25,000)

11. …………. 1986 एक सीमा चिह्न और लोकोपयोगी कानून है ।
उत्तर:
(ग्राहक सुरक्षा अधिनियम)

12. अमेरिकन संसद में ………………………………….. के दिन ग्राहकों के चार अधिकार पेश किये गये ।
उत्तर:
(15 मार्च, 1962)

13. कन्ज्यूमर इन्टरनेशनल संस्था ने …………… को ग्राहकों के चार अधिकारों की घोषणा की थी ।
उत्तर:
(15 मार्च, 1983)

14. ………….. के दिन ‘युनाइटेड नेशन्स गाईडलाइन्स फोर कन्जयुमर्स प्रोडेक्शन’ ने ग्राहकों के आठ अधिकार घोषित किया ।
उत्तर:
(16 अप्रैल, 1985)

15. भारत के राष्ट्रपति ने ………….. के दिन ग्राहक सुरक्षा अधिनियम को मंजूरी दी थी ।
उत्तर:
(24 दिसंबर, 1986)

16. ……………. को बढ़ाकर बचतवृत्ति बढ़ा सकते है ।
उत्तर:
(ब्याज दर)

17. भारत में ……………. पूँजी की पूर्ति को निश्चित करती है ।
उत्तर:
(मध्यस्थ बैंक)

18. सन 2011 में भारत की जनसंख्या ……………….. थी ।
उत्तर:
(121 करोड़)

निम्नलिखित शब्दों की संकल्पना समझाइए:

1. राजकोषीय नीति : राजकोषीय नीति अर्थात् सरकार की सार्वजनिक आय-व्यय संबंधी नीति, कर और सार्वजनिक ऋण की नीति ।
2. सबसीडी : उचित मूल्यों की दुकानों और खुले बाजार के भाव का अंतर जो सरकार चुकाती है उसे सबसीड़ी कहते हैं ।
3. ग्राहक सुरक्षा : ग्राहक जो वस्तु, माल या सेवा वित या बदला चुकाकर खरीदे वह निश्चित वजन, गुणवत्ता और उचित कीमत.. पर प्राप्त कर सके ऐसी व्यवस्था को ग्राहक सुरक्षा कहते हैं ।
4. ग्राहक : जो व्यक्ति बाजार में वस्तु का मूल्य चुकाकर खरीदने की स्थिति में हो उसे ग्राहक कहते हैं ।
5. HACCP : हेजार्ड एनालीसिस एण्ड क्रीटिकल कंट्रोल पोइन्ट ।
6. मुद्रा स्फीति : अर्थव्यवस्था में सभी क्षेत्रों में मूल्यों में सतत और एकधारा में ऊँची दर से होनेवाली वृद्धि को मुद्रास्फिति कहते हैं ।

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